जियो समर सरप्राइज ऑफर, ट्राई ने बंद करवाया, जाने कारण

ट्राई के आदेश पर हाल ही में रिलायंस जियो को अपना खास तीन महीने वाला फ्री समर सरप्राइज ऑफर को बंद करना पड़ा. इस मामले में TRAI ने एक बयान जारी कर अपने आदेश का कारण बताया. ट्राई ने कहा कि जियो समर सरप्राइज ऑफर टेलिकॉम कंपनियों और उनके ऑफर को नियंत्रित करने वाले नियमों की अवहेलना करते हैं.
ट्राई ने जियो से उसके ऑफर को बंद करने के लिए बोला. हालांकि जियो यह 3 महीने वाला फ्री ऑफर अभी भी कई ग्राहकों को दे रहा है. जियो भी इस मामले में ग्राहकों को लगातार जानकारी मोबाइल पर विज्ञापनो के ज़रिये जल्दी रिचार्ज करने के लिए कह रहा है. जियो इस ऑफर को जल्द ही पूरी तरह हटा लेगा. ऑफर के तहत जियो 303 रुपए या उससे अधिक के रिचार्ज पर, इसके अलावा तीन महीने फ्री बेनिफिट यानी लाभ भी दे रहा था.
इस मामले में ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि “जियो के प्रमोशनल ऑफर को लॉन्च के एक हफ़्ते के अंदर ही हटाने के लिए बोल दिया गया था. हमने इसकी जांच भी की थी और पाया कि यह हमारे नियमों के मुताबिक नहीं है. इसिलिए हमने इनको हटाने के लिए कहा है.”
जियो के मुताबिक उसके करीब 10 करोड़ ग्राहक प्राइम सदस्यता यानी मेंबरशिप से जुड़ गए हैं. हालांकि जानकारी ये भी है कि इस ऑफर को बंद करने का ऐलान के बाद भी यह लाभ यानी बेनिफिट उपभोक्ता यानी यूजर को रिचार्ज करवाने पर मिल रहा है. जियो का बताना है कि उसने इसे बंद करने की कार्यविधि शुरू कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *