15 ‘ग्लोबल थिंकर्स’ में सुषमा स्वराज का नाम शामिल

विदेश नीति पर आधारित मैगजीन 'फॉरेन पॉलिसी' ने भारतीय विदेश मंत्री 'सुषमा स्वराज' के अच्‍छे काम को देखते हुए साल 2016 के 15 'ग्लोबल थिंकर्स' में जगह दी है. 'फॉरेन पॉलिसी' की ‘डिसीजन मेकर्स’ लिस्ट में सुषमा के साथ संयुक्त राष्ट्र के महासचिव 'बान की मून', जर्मन चांसलर 'एंजेला मर्केल' समेत अमेरिक में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार 'हिलेरी क्लिंटन' को भी जगह मिली है, साथ ही विश्व प्रसिद्ध हस्तियों को जगह दी गई है.
मैगीजन फॉरेन पॉलिसी' ने 'ट्विटर पर कूटनीति के अनोखे ब्रांड को प्रचलित' करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सराहना भी की है और पत्रिका में लिखा है, कि 'यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए सुषमा ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए 'कॉमन ट्वीपल्स लीडर' का उपनाम हासिल किया है.'
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केन्‍द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को 15 'ग्लोबल थिंकर्स' में जगह मिलने की बधाई भी दी है.

दरअसल, बीते दिनों संकटग्रस्त 'यमन' में फंसे भारत के लोगों को विदेश मंत्रालय ने जिस कुशलता से निकाला उसके लिए दुनिया भर में तारीफ हो चुकी है. वहीं दूसरी तरफ सऊदी अरब में नौकरी गंवाने के बाद भूखे- प्यासे फंसे करीबन 10 हजार भारतीयों को कामगारों की मदद पहुंचाने के लिए भी सराहना होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *