अलविदा अम्मा : अंतिम विदाई के बाद, मरीना बीच पर एमजी रामचंद्रन की समाधि के पास ही दफनाया

देश की ताकतवर महिला राजनेताओं में शुमार की जाने वाली जे. जयललिता की अंतिम यात्रा राजाजी हॉल से शुरू हुई और उन्‍हें उनके राजनैतिक गुरु, दोस्‍त, पिता कहे जाने वाले एमजी रामचंद्रन की समाधि के पास ही दफना दिया गया. जयललिता के लाखों समर्थक अपनी लोकप्रिय नेता को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए वहां पहले ही जमा हो गए.15284141_1769126570003617_4190364693373137804_nतमिलनाडु की मुख्यमंत्री और AIADMK की प्रमुख जयललिता का बीती सोमवार रात करीब 11 बजकर 30 मिनट पर निधन हो गया। जयललिता ने चेन्नई के अपोलो अस्पताल में अंतिम सांसें लीं। उनके निधन के बाद से पूरा देश में शोक की लहर दौड़ गई है। तमिलनाडु में स्‍कूल, कॉलेज और दुकानें सब बंद रखी गई हैं। जया के निधन से राजनीति से लेकर बॉलीवुड तक ने शोक जताया है।

मंगलवार शाम 4:30 बजे चेन्नई के मरीना बीच पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। केंद्र सरकार ने उनके निधन पर एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। देश भर के सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

उधर, जयललिता को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को लेकर चेन्नई जा रहा भारतीय वायुसेना का विमान तकनीकी खराबी के कारण दिल्‍ली वापस लौट गया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 9:30 बजे चेन्नई के लिए रवाना हुए थे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयललिता के निधन की खबर मिलते ही ट्वीट किया, कि जयललिता के निधन पर बहुत दुखी हूं। साथ ही कहा, कि उनके निधन ने भारतीय राजनीति में बड़ा शून्य पैदा किया है।

एक ट्विट में मोदी ने कहा, मैं उनके असंख्य मौकों को हमेशा संजोकर रखूंगा, जब- जब मुझे जयललिता जी के साथ बातचीत का अवसर मिला।

बॉलीवुड के जाने -माने अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जयललिता के निधन पर दुख जताते हुए कहा है, कि जयललिता के निधन पर मैं दुखी हूं, वह एक साहसी महिला थीं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विट कर के कहा कि यह दुखद है।

साथ ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम , पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिल के सुपरस्टार रजनीकांत सभी ने ट्विट करके अम्‍मा के निधन पर शोक जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *