32वीं बार मन की बात के जरिए लोगों को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महीने के आखिरी रविवार में हर बार की तरह इस बार भी मन की बात कार्यक्रम जरिए लोगों को संबोधित किया . वह 32 वीं बार इस कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया. आज का यह कार्यक्रम इसलिए भी खास था क्योंकि इस बार उनकी सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं और सरकार के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी लोगों को योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए कई कार्यक्रम चला रही है.

पीएम मोदी ने क्या कहीं हैं खास बातें
1- सबको रमजान की मुबारकबाद. रमजान में प्रार्थना और अध्यात्म भारत इस बात का गर्व कर सकता है कि दुनिया के सभी संप्रदाय के लोग इस देश में रहते हैं. मूर्ति पूजा का विरोध और मूर्ति पूजा करने वाले लोग भी इस यहां साथ रहते हैं. हम लोगों मे एक साथ जीने की कला है.
2- रमजान का पवित्र का महीने शांति और एकता के साथ आगे बढ़ने में सहायक होगा. हम एक बार फिर से सबको शुभकामनाएं देता हूं
3- नौजवान कंफर्ट जोन से बाहर निकलें मुझे खुशी है कि युवा पीढ़ी हमारे महापुरुषों के बारे में जानने में रुचि रखती है.
4- आज वीर सवारकर जी की जन्मजयंती है. मैं देश के युवा पीढ़ी को जरूर कहुंगा कि अंडमान जाकर सेल्युलर जेल जाकर जरूर देखें.
5- जून को महीने को पहला सोमवार है. 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. महात्मा गांधी कहते थे कि हम जो दुनिया नहीं देखेंगे हमें उसकी चिंता भी करनी चाहिए.
6-  तनावमुक्त जीवन के लिए योग करना चाहिए. योग सिर्फ व्यायाम नहीं है. अभी दो दिन पहले ही योग को दिवस को लेकर विश्व की सभी सरकारों को चिट्ठी लिखी है.
7- कुछ लोगों का सुझाव आया है कि इस बार एक ही परिवार की तीनों पीढ़ियां एक साथ योग करें और उसकी तस्वीर शेयर करें. मैं इस सुझाव के लिए धन्यवाद करता हूं. आप नरेंद्र मोदी एप औक मायगव एप पर इसको शेयर कर सकते हैं. मैं 1 जून से ट्विटर पर योग  से संबंधित बातें शेयर करुंगा. 21 जून को करुंगा.
8-  मैं जहां जाता हूं उसको लोगों ने स्वच्छता से जोड़ दिया है. सफाई एक आंदोलन बनना चाहिए. जहां जाता हूं वहां सफाई के कार्यक्रम किए जाते हैं.
9- अब दो प्रकार के कूड़ेदान उपलब्ध कराए जाएंगे. सूखा कचरा नीले और गीला कचरा हरे कूड़ा डालें. ये सारी चीजें खेत के काम आती हैं. हरे कूड़ेदान में किचन से जुड़ा कूड़ा डालें. सूखे कचरे को मशीन में डालकर रिसाइकिल किया जाता है.
10- स्वच्छता के लिए हर बार हमें नए कदम उठाना है तभी हम गांधी जी का सपना पूरा कर पाएंगे.
11- एक आदमी ठान ले तो क्या कर सकता है. मुंबई के वर्सोवा बीच का लोगों ने कायाकल्प कर दिया. एक सज्जन श्रीमान अफरोज शाह अक्टूबर 2015 से जुटे हुए थे. उनके युनाइटेड नेशंस की ओर से पुरस्कार दिया गया है.
12- स्वच्छ भारत के अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर का रियासी ब्लॉक खुले में शौच से मुक्त हो गया है. वहां की मां-बहनों ने इसके लिए जागरुकता फैलाई है. वहां के प्रशासकों और लोगों को बधाई देता हूं.
13- मेरी सरकार के तीन साल पूरे होने पर तमाम सर्वे हुए हैं हर कसौटी पर कसा गया है. मैं सबको धन्यवाद देता हूं. कहीं सराहना हुई कहीं कमियां निकाली गई हैं. मैं इसे बहुत महत्वपूर्ण समझता हूं.
14- मंथन एक जागरुक राष्ट्र के लिए बहुत जरूरी होता है. सामान्य नागरिक की तरह मेरे ऊपर भी हर अच्छी बुरी बात का असर होता है. मन की बात कार्यक्रम ने मुझे हर परिवार का सदस्य बना दिया है.
15-  मेरे प्यारे देशवासियों अगली बार जब मिलेंगे तो बरसात आ चुकी है. रिजल्ट आ गए चुके होंगे.

 

'मन की बात' रविवार सुबह 11 बजे ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित होता है. पीएम मोदी आज 32वीं बार 'मन की बात' के तहत देश की जनता को संबोधित किया.

 

 

आकाशवाणी सभी क्षेत्रीय भाषाओं में इसका सीधा प्रसारण करता है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *