‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस वरिष्ठ IAS अफसर की करी तारीफ..

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम में ट्विन पिट टॉयलेट के बारे में जैसे ही बात की तो उसके कुछ देर बाद ही सोशल मीडिया पर आईएएस अधिकारी परमेश्वरम अय्यर की एक तस्वीर वायरल हो गई. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 17-18 फरवरी को हैदराबाद में टॉयलेट पिट एंपटिंग एक्सरसाइज का आयोजन किया गया. इसमें छह घरों के टॉयलेट पिट खाली करके उनकी सफाई की गई. लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिकारियों ने खुद से हाथों में फावड़ा लेकर ट्विन पिट टॉयलेट के उपयोग हो चुके गड्ढों को खाली कर उन्हें दोबारा उपयोग में लाने के लायक बनाया.

इस तस्वीर में आईएएस परमेश्वरम हाथों में फावड़ा लेकर तेलंगाना के वारंगल जिला में गंगादेवीपल्ली गांव में टॉयलेट के गटर की सफाई करते नज़र आ रहे हैं. पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरम अय्यर ने 18 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट से इस तस्वीर को शेयर किया था, जिसमें वे बता रहे हैं कि टॉयलेट के पिट यानि गटर की सफाई करना पूरी तरह से सुरक्षित और साफ काम है.

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 17-18 फरवरी को हैदराबाद में टॉयलेट पिट एंपटिंग एक्सरसाइज का आयोजन किया गया. इसमें छह घरों के टॉयलेट पिट खाली करके उनकी सफाई की गई. लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई बड़े अधिकारियों ने खुद से हाथों में फावड़ा लेकर ट्विन पिट टॉयलेट के यूज़ हो चुके गड्ढों को खाली कर उन्हें दोबारा उपयोग में लाने के लायक बनाया.

पीएम मोदी ने इस विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जब एक आईएएस अफसर खुद टॉयलेट के गड्ढे की सफाई करता हो, तो उस पर देश का ध्यान दिलाना हमारा कर्तव्य है. मीडिया को भी इस प्रकार के प्रयासों का बढ़ चढ़कर प्रचार- प्रसार करना चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं से देश के लोगों में जागरूकता फैल सके.

पीएम ने इसी संबंध में आगे कहा कि टॉयलेट के गड्ढों से हमें घृणा होती है. हमें अपनी सोच बदलने की जरूरत है. इसे खाद की दृष्टि से देखें तो ये एक प्रकार का काला सोना है, जो साबित भी हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *