पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली वृद्धि,जानें नई कीमतें

पेट्रोल के दाम में रविवार को मामूली तौर पर 1 पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई. यह इस माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में दूसरी बार मूल्य वृद्धि है. यह मूल्य वृद्धि रविवार आधी रात से लागू हो गई.

इससे पहले 16 अप्रैल को पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.04 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी. देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन विक्रेता इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बताया कि पेट्रोल के दाम में 1 पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. इसमें राज्य की लेवी  (Levy) शामिल नहीं है.

दामों में वास्तविक वृद्धि स्थानीय वैट की दरें जुड़ने के बाद अधिक हो जाएगी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.07 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 68.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 56.83 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 57.35 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

पिछले दिनों केंद्रीय तेल मंत्रालय का कहना है कि भारत में पेट्रोल पंपों पर लम्बी-लम्बी कतारों से बचने के लिए प्री-बुकिंग करा लेने की स्थिति में ग्राहकों को पेट्रोलियम उत्पादों की होम डिलीवरी किए जाने की योजना पर विचार किया जा रहा है.  मंत्रालय ने बताया था कि भारत में लगभग 35 करोड़ लोग रोज़ाना पेट्रोल पंपों पर आते हैं, और इन पंपों पर सालाना 25 अरब रुपये का लेनदेन होता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ईंधन की बचत करने के आह्वान पर तमिलनाडु, हरियाणा और महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों के पेट्रोल पंप मालिकों ने हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया जा चुका है. पेट्रोल पंप मालिकों के संगठन के मुताबिक इस निर्णय पर अमल 14 मई से शुरू किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *