मानसून के केरल तट पर 30 मई तक दस्तक देने के आसार : भारतीय मौसम विज्ञान

मंगलवार रात भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी कि  मानसून तय समय से दो दिन पहले केरल तट पर 30 मई को दस्तक दे सकता है. केरल में मानसून के पहुंचने की तारीख एक जून है. आईएमडी ने इस वर्ष सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून अंडमान सागर के ऊपर पहुंच चुका है. मानसून अंडमान में तय समय से तीन दिन पहले 14 मई को पहुंच गया. आईएमडी ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति ठीक प्रतीत हो रही है. आईएमडी ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 30 मई को दस्तक दे सकता है और इसमें चार दिन आगे..पीछे भी हो सकता है."

 

 

उधर, इस साल उम्मीद के विपरीत मानसून और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से निपटने की तैयारियों को लेकर केन्द्र सरकार आज राज्य सरकारों के राहत आयुक्तों के साथ बैठक करेगी. दिन भर चलने वाली बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि करेंगे.

 

 

गृह मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी बयान के मुताबिक बैठक में महर्षि दक्षिण-पश्चिमी मानसून के सक्रिय होने से उपजे अनपेक्षित हालात से राज्य सरकारों द्वारा निपटने की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. इसके अलावा बैठक में आपदा प्रबंधन से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी. बैठक में सभी राज्य और केन्द्र शासित राज्यों की सरकारों के राहत आयुक्त और आपदा प्रबंधन सचिव हिस्सा लेंगे. बैठक में इस साल मानसून के पूर्वानुमान के मुताबिक रहने और इसके जरूरत से कम या ज्यादा सक्रिय होने की स्थिति का भी आकलन किया जायेगा. इसके अलावा केन्द्र सरकार के संबद्ध मंत्रालय, संगठन और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अन्य सशस्त्र बल के अधिकारी बैठक में आपदा प्रबंधन की तैयारियों का रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *