मणिपुर में 38 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण का मतदान खत्म, 80 फीसदी से अधिक वोटिंग

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शनिवार को 80 फीसदी से अधिक मतदान हुआ. अधिकारियों का कहना हैं कि मतदान के अंतिम आंकड़ो का ग्राफ इससे अधिक हो सकते हैं क्योंकि यह आंकड़े मतदान खत्म होने के समय (तीन बजे) पर आधारित हैं. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीचमणिपुर मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है. आज दो राज्यों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चुनाव संपन्न हुआ हैं. पहले चरण में 38 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ. वोटिंग के लिए इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर और पहाड़ी जिलों चूड़ाचंदपुर एवं कांगपोकपी में फैले इन इलाकों में 1,643 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे.

पहले चरण में कुल 168 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदाताओं की कुल संख्या 19,02,562 है जिनमें से 9,28,562 पुरूष और 9,73,989 महिला मतदाता हैं. नए मतदाताओं की संख्या 45,642 है.

कुल 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव की दौड़ में शामिल सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपना चुनाव प्रचार मुख्यत: यूनाइटेड नगा काउंसिल द्वारा लागू आर्थिक नाकेबंदी और इसे तोड़ने में राज्य सरकार की नाकामी पर फोकस किया है. कथित विकास की कमी, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार, कोषों का दुरुपयोग और राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों को भी राजनीतिक पार्टियों ने उठाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *