EVM विवाद : चर्चा के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाए चुनाव आयोग, ममता बनर्जी

यूपी विधानसभा चुनाव में ईवीएम से छेड़छाड़ किए जाने के आरोपों की चर्चाओ के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव आयोग को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए. ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने चुनाव आयोग का यह बयान देखा है कि ऐसा कुछ नहीं है, उन्होंने बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी का वीडियो भी पत्रकारों को दिखाया, जिसमें उन्होंने ईवीएम में छेड़छाड़ हो सकने की बात कही है.

ममता ने कहा, 'कोई सहमत हो या न हो ये पूरी तरह से उनकी पसंद है, लेकिन चुनाव आयोग को एक सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए.' गौरतलब है कि वीडियो में स्वामी को यह कहते देखा जा सकता है कि जापान में ईवीएम बने थे लेकिन वहां चुनाव में मत पत्रों का ही इस्तेमाल होता है, क्योंकि मशीनों से छेड़छाड़ की जा सकती है. इस वीडियो में भाजपा नेता को यह कहते सुना जा सकता है कि यहां तक कि अमेरिका और जर्मनी जैसे देश ईवीएम की बजाय मत पत्रों का इस्तेमाल करते हैं.

उन्होंने स्वामी को कानूनी रूप से बहुत मजबूत बताते हुए कहा, 'उन्होंने (स्वामी ने) जो कहा है वह गलत नहीं है...उन्होंने कुछ भी बुरा नहीं कहा है...मैंने कुछ नहीं कहा है लेकिन मुझे लगता है कि इसकी जांच हो सकती है.'

आपको बता दे कि हाल ही में 5 राज्यों में आए चुनावी नतीजों के ठीक बाद से हारे हुए राजनीतिक दलों ने ईवीएम से छेड़छाड़ का राग अलापना शुरु कर दिया है, सबसे पहले बसपा प्रमुख मायावती ने आरोप लगाया था कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत पक्की करने के लिए ईवीएम को 'मैनेज' किया गया था. उसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि ईवीएम से पंजाब में छेड़छाड़ की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *