IPL 2017 : केकेआर को मुंबई ने हराया ,फाइनल में पुणे से 21 को भिंड़ंत

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 10) के इस सीजन का फाइनल मैच का फैसला हो गया है. 21 मई को रात 8 बजे हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में टीम मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीमें अंतिम खिताब के लिए मैदान में एक दूसरे के आमने सामने होगी. मुंबई इंडियंस की टीम एक ऐसी टीम हैं जो चौथी बार फाइनल मुकाबला खेलने जा रही हैं और तीसरी बार टूर्नामेंट जीतने की कोशिश करेगी, जबकि पुणे टीम अपना पहला खिताब जीतना चाहेगी. आपको बता दें कि पुणे सुपरजायंट टीम मुंबई को ही हराकर फाइनल में पहुंची थी.

 

 

 

आईपीएल 10 के लीग राउंड में दोनों ही टीमें दो बार भिड़ीं थी, जिनमें दोनों ही मैच पुणे के नाम रहे थे. फिर क्वालिफायर मुकाबले में भी मुंबई को हार का मुंह देखना पड़ा था. पिछले तीन मुकाबलो में हारने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पर फाइनल मैच में टीम को जीत दिलाने का दबाव होगा. पिछले सीजन यानी साल 2016 में पुणे और मुंबई के बीच दो मैच हुए थे. मुंबई के होमग्राउंड पर 9 अप्रैल को हुए पहले मैच में पुणे ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी जबकि दूसरे मैच में पुणे को उसके होम ग्राउंड पर मुंबई इंडियंस ने 8 विकेट से शिकस्‍त दी थी.

 

 

 

ओवरऑल प्रदर्शन की बात करें, तो मुंबई इंडियंस लीग राउंड में 20 अंकों के साथ टॉप पर रही थी, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम 18 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रही थी. मुंबई ने 14 मैचों में 10 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि स्टीव स्मिथ की कप्तानी में पुणे ने 14 मैचों में 9 मैच जीते थे.

 

 

मुंबई के इससे पहले के तीन फाइनल
मुंबई की टीम दो बार वर्ष  2113 और 2015 में आईपीएल चैंपियन रही थी जबकि 2010 में उसे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से हारकर रनर अप रहना पड़ा था. आईपीएल के अपने दोनों फाइनल में मुंबई ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को शिकस्‍त दी थी.  2013 में टीम ने चेन्‍नई को 23 रन से और 2015 में 41 रन से हराकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *