खुशखबरी : जल्द ही, एटीएम से निकलेगी रेल टिकट, जरुर पढ़ें

अब रेल टिकट लेने के लिए आपको स्टेशनों की भीड़ से नहीं जूझना होगा. न ही लंबी लाइनों में खड़ा होना होगा. भारतीय रेलवे ने पिछले दिनों एक बड़ा फैसला लिया जिसके तहत कोशिश यह है कि बैंक एटीएम के मार्फत रेल टिकट मुहैया करवाए जा सकें.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने साल 2016 में इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था जिसके नतीजे अब आने लगे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे बोर्ड और भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के निर्णय के मुताबिक, सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने सॉफ्टवेयर तैयार करना शुरू कर दिया है.

इन एटीएम के जरिए जनरल टिकट हासिल किए जा सकेंगे. इसके लिए पहले एसबीआई के एटीएम इस सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड किए जाएंगे ताकि उनमें से नोटों की ही तरह टिकट भी निकल सकें. हालांकि कहा जा रहा है कि चूंकि रेलवे चाहती है कि यह सुविधा लोगों को जल्द से जल्द मिले इसके लिए जल्द ही कुछ प्रमुख एटीएम के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग (एटीवी) मशीन लगाने पर विचार किया जा रहा है.

पिछले दिनों झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर एसबीआई ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाई है जिसका इस्तेमाल टिकट निकालने के लिए किया जाता है. यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट प्रिंट होकर के बाहर निकल आएगा. इन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो भी आप टिकट ले सकते हैं क्योंकि इसमें सिक्के या नोट डालने पर भी टिकट निकल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *