यूएन में भारत ने उठाया बलूचिस्तान का मुद्दा, पाकिस्तान पर लगाया अपने ही लोगों पर बम बरसाने का आरोप

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद {UN} के सामने भारत ने बलूचिस्तान का मुद्दा उठाते हुए बलूचिस्तान के लोगों पर पाकिस्तानी सेना के जुल्म की दास्तां बयां की. साथ ही सिंध और खैबर पख्तूनवा की स्थिती पर भी प्रकाश डालते हुए ये कहा कि पाकिस्तान इन भी जुल्म करता है और उनके अधिकारों का हनन कर रहा है.

यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अजीत कुमार ने पाकिस्तान पर अपने ही देश के लोगों के विरुध्द हवाई ताकत का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तानी हुकूमत पर वहां रहने वाले धार्मिक अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के हनन का मुद्दा उठाया. भारत ने पुरजोर एवं साफतौर पर से कहा कि पाकिस्तान विश्व के आतंकवाद का केंद्र बन गया है. इसके अलावा भारत ने संयुक्त राष्ट्र के सामने पाकिस्तान पर आतंक और आतंकवादियों को शरण देने का भी मामला भी रखा.

आपको बता दें कि इससे पहले भी भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों से पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर बेनकाब कर चुका है. जिससे पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मंचों पर काफी किरकिरी भी हुई हैं, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों में भागीदारी को सबके सामने लाना भारत की कूटनीती का हिस्सा हैं, हाल ही में जम्मू के उडी में हुए आतंकी हमले के बाद भारत द्वारा पड़ोसी देश पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अलग-थलग करना भी भारत का कूटनीतिक कदम था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *