नया पैन कार्ड बनवाने में लगेंगे अब 5 से 7 मिनट, मोबाइल से भर सकेंगे टैक्स रिटर्न

पैन कार्ड आवेदकों के लिए राहत की खबर
पैन कार्ड को लेकर सरकार और बैंकों द्वारा कड़े रुख के बाद बड़ी संख्या में लोग पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं. एक साथ इतने आवेदनों के चलते पैन नंबर मिलने में कई सप्ताहों का समय लग रहा है.
इस मामले में फिलहाल राहत भरी खबर ये है कि आपको अपना पैन नंबर मिनटों में मिल जाएगा. इतना ही नहीं इनकम टैक्स विभाग टैक्स जमा करने के लिए भी और सहूलियत देने जा रहा है. अब आप अपने स्मार्टफोन से ऐप के जरिए टैक्स जमा कर सकेंगे.

इनकम टैक्स विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को पैन कुछ ही मिनट में जारी करने की एक योजना पर काम कर रहा है. इससे लोगों के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) हासिल करना आसान होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग कर दायरे में कम समय में आ जाएंगे.

अधिकारियों ने बताया कि ऐप की अवधारणा शुरुआती चरण में है. वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद प्रायोगिक परियोजना शुरू की जाएगी. इस ऐप के जरिए कर का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा, पैन के लिए आवेदन किया जा सकेगा व कर रिटर्न को देखा जा सकेगा.

अब तक 111 करोड़ से अधिक आधार जारी किए गए हैं. वहीं देश भर में इस समय 25 करोड़ से अधिक पैन कार्डधारक हैं. हर साल देश भर से 2.5 करोड़ लोग पैन के लिए आवेदन करते हैं.

इस समझौते में एक साझे फॉर्म के जरिए चार घंटों में पैन जारी किया जा सकता है. इसके पीछे भी मकसद त्वरित तौर पर पैन जारी करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *