रिलायंस जियो 4 जी के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, नहीं लगी फ्री प्लान पर कोई रोक

 देश में इंटरनेट और वॉयल कॉलिंग के पूरी तरह से फ्री प्लान के साथ बाजार में उतरी रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए अच्छी और खास खबर है. ट्राई ने रिलायंस जियो की मोबाइल सेवा के लिए वायस कॉल व डेटा शुल्क दर योजनाओं को क्लीनचिट देते हुए कहा है कि रिलायंस  कंपनी की योजना उसके नियमों व मौजूदा शुल्क दर आदेशों के अनुरूप ही है. रिलायंस के फ्री ऑफर के चलते बाजार में मौजूद अन्य इंटरनेट और कॉल सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों ने नाराज़गी जाहिर की थी और कई मंचों पर इसकी शिकायत की थी.

आरंभ में तीन महीनों के लिए यह फ्री सेवा देने के बाद जियो ने इस सेवा को फिर तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था. कंपनी का तर्क था कि नए साल के ऑफर में योजना के तहत कंपनी ने ऐसा किया है. कंपनी के इस फैसले को भी अन्य कंपनियों ने कई मंचों पर चुनौती दी थी. इनमें से एक मंच ट्राई भी था. ट्राई ने रिलायंस को नोटिस भेजकर उनका जवाब मांगा था. साथ ही ट्राई ने काफी लंबे समय तक सुनवाई के बाद अपना ये फैसला सुनाया है. कंपनियों के आपसी विवाद के चलते जियो के ग्राहकों को काफी समय तक कॉल ड्रॉपिंग की समस्या से झेलनी पडी थी.
हाल ही में ट्राई ने उनकी शिकायत पर मौजूदा दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल व आइडिया सेल्यूलर को एक पत्र भेजा है. इसमें पत्र मे ट्राई द्वारा कहा गया है कि रिलायंस जियो की ‘हैप्पी न्यू ईयर पेशकश’ को ट्राई के नियमों का उल्लंघन करने वाला नहीं पाया गया है.

ट्राई के मुताबिक उसकी जांच में पाया गया कि रिलायंस जियो ने हैप्पी न्यू ईयर पेशकश की घोषणा 4 दिसंबर 2016 को की जो कि कंपनी की पहले वाली वेलकम पेशकश से अलग है और उसे पूर्ववर्ती प्रोमोशनल पेशकश का विस्तार नहीं कहा जा सकता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *