भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक, चीन और पाकिस्तान को पछाड़ा

वैश्विक हथियारों को खरीदना एवं बेचना पिछले पांच सालो में 1990 के बाद से अपने चरम पर है और हथियारों को खरीदने में भारत इस सूची में पहले स्थान पर काबिज है यानि साफ शब्दों में कहें तो भारत दुनिया में सबसे बड़ा हथियार खरीददार बन गया है. यानी विदेशों की तुलना में भारत की हथियार खरीद चीन और पाकिस्तान से ज्यादा है. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीपरी) की रिपोर्ट के अनुसार 2012 से 2016 के बीच दुनिया के कुल शस्त्र आयात में भारत की हिस्सेदारी 13 प्रतिशत रही जो सभी देशों में सर्वाधिक है.

रिपोर्ट के अनुसार 2007-2011 और 2012-16 के बीच भारत का शस्त्र आयात 43 प्रतिशत बढ़ गया और पिछले चार साल में उसकी वैश्विक खरीद उसके पड़ोसी प्रतिद्वंदी देश चीन और पाकिस्तान से कहीं अधिक थी.

रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार पिछले पांच साल में बड़े हथियारों के व्यापार में बढ़ोतरी शीतयुद्ध के बाद से सर्वाधिक ज्यादा दर्ज की गई है, भारत ने अपने पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान के साथ संबंध बहुत अच्छे नहीं होने के कारण अपनी सैन्य शक्ति मजबूत की है. ऐसे में भारत ने अमेरिका और अन्य देशों से रक्षा सहयोग को भी मजबूत किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *