संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले बोले पीएम मोदी- उम्मीद है GST बिल पास होगा

आज से बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो गया है. आज पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सभी दलों से उम्मीद करते हैं कि GST पर फ़ैसला हो जाएगा.संसद का सत्र सभी के सहयोग से ठीक चलेगा. तमाम मुद्दों पर हम सहमति से आगे बढ़ेंगे. इस सत्र में सरकार को बजट पास कराना है और साथ ही जीएसटी लाने को लेकर कई संबंधित बिल पास कराने हैं. सरकार 1 जुलाई 2017 से ही जीएसटी को लागू कराना चाहती है.

मातृत्व अवकाश बिल होगा पेश
केंद्र सरकार आज लोकसभा में मातृत्व अवकाश बिल पेश भी करेगी. इस बिल के तहत महिलाओं का मातृत्व अवकाश 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते किए जाने की बात है. यह बिल पिछले साल अगस्त में राज्यसभा में पारित हो चुका है. इस फैसले से 1.8 मिलियन महिलाओं को फायदा होगा. श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय आज इस बिल को लोकसभा में पेश करेंगे. इस का लाभ हर उस संस्था की महिलाओं को मिल पाएगा जहां 10 से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं.

राजनाथ सिंह देंगे बयान
आज लोकसभा में लखनऊ में हुई मुठभेड़ और मध्य प्रदेश में ट्रेन धमाके पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह बयान दे सकते हैं. दरअसल, लखनऊ एनकाउंटर में संदिग्ध आतंकी सैफुल्ला मारा गया था और मध्य प्रदेश में हुए ट्रेन धमाकों के तार इससे जुड़ रहे हैं.

विपक्ष उठा सकता है ये मुद्दे
विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जीएसटी में कई मुद्दे हैं जिन पर संसद में चर्चा होगी. नोटबंदी के मुद्दे पर भी सरकार से जवाब मांगेंगे. साथ ही बोलने की आजादी का मुद्दा भी हम सदन में उठाएंगे. वहीं कांग्रेस और टीएमसी ने मिड डे मील स्कीम के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बनाये जाने के खिलाफ सदन में चर्चा का नोटिस दिया है. हालांकि सरकार ने इस मामले पर सफाई दे चुकी है. कांग्रेस दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में हुई हिंसा का मुद्दा उठाने के मूड में दिख रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *