दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर बीजेपी जीती, आप की जमानत जब्त

दिल्ली के राजौरी गार्डन विधानसभा उपचुनाव का रिजल्ट आ गया है. इस सीट पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है. यह सीट बीजेपी और अकाली दल ने आम आदमी पार्टी से छीनी है. इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर देखने को मिली. आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी की स्थिति काफी खराब रही और उन्हें 10 हजार मत भी नहीं मिले. बीजेपी के चुनाव चिह्न पर अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने चुनाव लड़ा था और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के नेता को 14652 मतों के अंतर से चुनाव हराया. कांग्रेस की मीनाक्षी चंदीला दूसरे स्थान पर रहीं और आम आदमी पार्टी के हरजीत सिंह तीसरे नंबर पर आए. इनके अलावा तीन अन्य प्रत्याशी भी मैदान में थे.

चुनाव परिणाम के बाद बीजेपी के मनजिंदर सिंह सिरसा को 40602 वोट मिले जबकि कांग्रेस की मिनाक्षी चंदेला को 25950 वोट मिले और आप के हरजीत सिंह को 10243 वोट मिले. इससे साफ है कि बीजेपी के प्रत्याशी को कुल 78091 वोट में से 51.99 प्रतिशत मत मिले जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 33.23 प्रतिशत वोट मिले और आप के प्रत्याशी हरजीत सिंह को 13.11 प्रतिशत मत पड़े.

आप के विधायक जरनैल सिंह के इस्तीफा देने से राजौरी गार्डन विधानसभा सीट खाली हो गई थी. इस सीट पर बीजेपी, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के बीच मुकाबला है. यह सीट जहां आम आदमी पार्टी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है, वहीं यूपी के परिणामों से उत्साहित बीजेपी इस सीट के जरिए अपना विजय रथ आगे बढ़ाने की जद्दोजहद में है. उधर पंजाब में सफलता का परचम लहराने वाली कांग्रेस भी इस पंजाबी-सिख बहुल सीट पर जीत को लेकर आशान्वित है.

इस विधानसभा क्षेत्र में नौ अप्रैल को मतदान हुआ था. इसमें 46.46 फीसदी लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था. चुनाव में 20 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे जिनमें 166 बूथों पर वोटिंग हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *