विधानसभा चुनाव 2017 : उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में वोटों की गिनती शुरू

11 मार्च यानि शनिवार का दिन देश के लिए कई मायनों में खास साबित होने वाला है. आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की गिनती होगी और चुनाव के नतीजे आएंगे. यह नतीजे देश में भविष्य की राजनीति की दिशा निर्धारित करने वाले हैं. बात अगर एग्जिट पोल की करें तो मिले-जुले रुझान देखने को मिल रहे हैं. यह सर्वेक्षण कितने सही साबित होने वाले हैं, इसका जवाब भी कल आने वाले नतीजे दें देंगे. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव की मतगणना शनिवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी. दोपहर तक चुनावी हार-जीत की तस्वीर साफ होने की उम्मीद है.

मतगणना शुरू होने के बाद सुबह 11 बजे तक रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे. दोपहर 12 बजे तक चुनाव परिणामों की तस्वीर साफ होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ ही यह भी साफ होने लगेगा कि पांचों राज्यों में कौन-कौन से मुख्य दल होंगे और सरकारों के गठन के लिए किस-किस तरह के समीकरण बन सकते हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी और देर शाम तक समाप्त हो जाएगी. वोटों की गिनती कुल 157 केंद्रों पर होगी. पंजाब में 53, गोवा में 2, उत्तर प्रदेश में 75, उत्तराखंड में 15 और मणिपुर में 12 केंद्रों पर मतों की गिनती होगी. चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार डाक मत-पत्रों की गिनती होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी.

जिन जगहों पर वोटों की गिनती होने वाली हैं वहां व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. सबसे बड़ा मतगणना वाला राज्य उत्तर प्रदेश में हैं.
उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें, मणिपुर में 60, उत्तराखंड में 70, गोवा में 40 और पंजाब में 117 सीटें हैं. इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला शनिवार को होना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *