सांइस से 12वीं करने के बाद, इस में बनाए अपना करियर

10वीं कक्षा के बाद बच्‍चे जो साइंस स्‍ट्रीम में चले जाते है। जब उन से पूछा जाता है कि, आप ने साइंस स्‍ट्रीम को क्‍यों चुना, तो उनका जवाब में होता है डॉक्‍टर या फिर इंजीनियर बनने के लिए। लेकिन जब उन से पूछा जाता है सिर्फ डॉक्‍टर या इंजीनियर ही क्‍यों तो उनका जवाब होता है, साइंस स्‍ट्रीम में बस यही तो ऑप्‍शन है। इन दोनो ऑप्‍शन के अलावा और कितने ऑप्‍शन है, ये बात उन्‍हें पता ही नहीं होती।
सांइस एक बहुत बडी स्‍ट्रीम है, जिस में करियर ऑप्‍शन की कोई कमी नहीं है। आज हम आप को बताएगें साइंस स्‍ट्रीम में कौन-कौन से ऑप्‍शन है, ताकि आप एक अलग मुकाम हासिल कर सकें।

नौनो-टेक्‍नोलॉजी - 12वीं कक्षा के बाद आप नैनो- टेक्‍नोलॉजी में बीएससी या फिर बीटेक करते सकते है और उसके बाद इसी सब्‍जेक्‍ट में एमएससी या एमटेक करके इस क्षेत्र में शानदार करियर बनाया जा सकता है।

एनवायर्नमेंटल साइंसः इस में आप को पर्यावरण पर इंसानी गतिविधियों की वजह से होने वाले असर का अध्ययन करना होगा। एनवायर्नमेंटल साइंस में आप को इकोलॉजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल आदि विषय पढ़ाए जाते हैं। इस फिल्‍ड में जॉब की कई अच्छी संभावनाएं भी हैं।

डेयरी टेक्‍नोलॉजीः डेयरी टेक्‍नोलॉजी के तहत आप को मिल्क प्रोडक्शन, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, स्टोरेज, डिस्ट्रिब्यूशन आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। 12वीं करने के बाद छात्र ऑल इंडिया बेसिस का एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है और उस एग्जाम को पास करने के बाद चार साल स्नातक डेयरी टेक्नोलॉजी के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *