दिल्ली में होने वाले MCD चुनाव, EVM से नहीं बैलट पेपर से हो : आम आदमी पार्टी

पंजाब और गोवा के चुनावों मे सफलता ना मिल पाने के बाद आम आदमी पार्टी ने अब ईवीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर संदेह ज़ाहिर करते हुए मांग की है कि दिल्ली मे आने वाले नगर निगम चुनाव में बैलट पेपर से चुनाव कराये जाने की व्यवस्था होनी चाहिए. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने बयान दिया है कि उत्तर-प्रदेश के भी नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलट पेपर से होते हैं, दिल्ली एमसीडी (MCD) के चुनाव भी बैलेट पेपर से कराये जा सकते हैं.' संजय सिंह ने कहा कि पंजाब चुनाव जीतने वाली कांग्रेस को भी ईवीएम (EVM) पर संदेह है, बसपा को भी संदेह है और दूसरी पार्टियों को भी संदेह है. यही नहीं बीजेपी जब तक विपक्ष में थी तब तक उसके नेता और समर्थक ईवीएम पर सवाल उठाते थे तो ऐसे में बैलट पेपर से चुनाव कराने में क्या हर्ज है?

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है और निगम चुनाव कराने की ज़िम्मेदारी उसकी है लेकिन इसके लिए उपराज्यपाल की मंज़ूरी चाहिए होगी. दिल्ली में अप्रैल-मई के महीने में तीनों नगर निगम में चुनाव हो सकते हैं.

आपको बता दें कि पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी को 117 में से 22 सीटें मिली जबकि गोवा में 40 सीटों में से एक भी सीट पर उसको जीत नहीं मिली और उसके सीएम उम्मीदवार तक चुनाव हार गए. जिसके दो दिन बाद आम आदमी पार्टी नेता EVM से होने वाले चुनाव पर सवाल उठा रहे हैं. हालांकि इससे पहले बसपा प्रमुख मायावती ने शनिवार को EVM पर सवाल उठाकर दोबारा बैलट पेपर से चुनाव कराने की मांग की थी जिसको चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया था. बता दें कि लालू प्रसाद यादव ने भी ईवीएम पर शक जताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *