उत्तराखंड में आया भूकंप, दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए तेज झटके

दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्तराखंड, चंडीगढ़ में सोमवार की रात करीब 10:30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.दिल्‍ली वालों ने और दफ्तरों में बैठे लोगों ने भी झटके महसूस किए. राष्‍ट्रीय भूकंप ब्‍यूरो के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.8 थी. भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के पीपलकोटि को बताया जा रहा है.

भूकंप जमीन के 33 किलोमीटर नीचे आया था और 7-10 सेकेंड तक झटके महसूस किए गए. देहरादून और हरिद्वार में अपेक्षाकृत ज्‍यादा तेज झटके महसूस किए गए. देहरादून औऱ बाकी जगहों में भी लोग घरों से बाहर आ गए. खबर हैं कि मसूरी और पिथौरागढ़ जैसी पहाड़ी जगहों पर झटके ज्‍यादा तेज नहीं थे. अमेरिकी जीयोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.6 बताई जा रही हैं
पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर सबकी सलामती की दुआ मांगी.मध्‍यप्रदेश के ग्‍वालियर में भी झटके महसूस किए जाने की खबर है. केद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भूकंप पर रिपोर्ट तलब की है और डिजास्‍टर रिस्‍पॉन्‍स टीम को अलर्ट पर रखा गया है.

आपको बता दें कि दिसंबर और जनवरी के महीने में पूर्वोत्तर भारत में तीन बार भूकंप आया था. हालांकि उनमें जानमाल का ज्‍यादा नुकसान नहीं हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *